हमारे अध्यक्ष

डॉ. वी. नारायणन
अध्यक्ष इसरो, सचिव अंतरिक्ष विभाग
डॉ. वी. नारायणन, प्रतिष्ठित वैज्ञानिक (शीर्ष श्रेणी) ने 13 जनवरी, 2025 की दोपहर को सचिव, अंतरिक्ष विभाग, अध्यक्ष, अंतरिक्ष आयोग और अध्यक्ष, आई. एस. आर. ओ. का कार्यभार संभाला। इससे पहले, उन्होंने निदेशक, तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (एल. पी. एस. सी.) के रूप में कार्य किया, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (आई. एस. आर. ओ.) के प्रमुख केंद्रों में से एक है, जिसका मुख्यालय तिरुवनंतपुरम में वालियामाला में है और बैंगलोर में एक इकाई है। निदेशक के रूप में, उन्होंने एल. पी. एस. सी. को तकनीकी-प्रबंधकीय नेतृत्व प्रदान किया, जो प्रक्षेपण वाहनों के लिए तरल, अर्ध-क्रायोजेनिक और क्रायोजेनिक प्रणोदन चरणों, उपग्रहों के लिए रासायनिक और विद्युत प्रणोदन प्रणालियों, प्रक्षेपण वाहनों के लिए नियंत्रण प्रणालियों और प्रणोदन प्रणाली के लिए ट्रांसड्यूसर विकास के विकास में लगे हुए हैं।chairman_key_7=उन्होंने वर्ष 1985 में वी.एस.एस.सी. में सेवा आरंभ की और पी.एस.एल.वी. के विकास चरण के दौरान समाकलन दल का नेतृत्व किया। परियोजना प्रबंधक, पी.एस.एल.वी. के रूप में पी.एस.एल.वी.-सी.4 के प्रमोचन तक पी.एस.एल.वी. सतत कार्यक्रम के दौरान, यांत्रिकी, पायरो तकनीक प्रणालियों, समाकलन तथा उपग्रह प्रमोचन सेवा प्रबंधन क्षेत्रों का कार्यभार सँभाला। वाणिज्यिक लघु उपग्रहों के प्रथम बार प्रमोचनों की परिकल्पना की व संपादन किया और लघु उपग्रह आरोपण एवं पृथक्कन प्रणालियों को विकसित किया, जिसके द्वारा पी.एस.एल.वी. में कई वाणिज्यिक उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रस्तारित किया गया है। उप परियोजना निदेशक के रूप में वर्ष 2003 के दौरान, आरंभिक चरण में ही जी.एस.एल.वी. मार्क-III परियोजना से जुड़े तथा यान के संपूर्ण डिजाइन, मिशन डिजाइन, संरचनात्मक डिजाइन तथा समाकलन के लिए उत्तरदायी थे।प्रारंभिक चरण के दौरान, साढ़े चार वर्षों तक, उन्होंने विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वी. एस. एस. सी.) में ध्वनि रॉकेट और संवर्धित उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (ए. एस. एल. वी.) और ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पी. एस. एल. वी.) के ठोस प्रणोदन क्षेत्र में काम किया। उन्होंने प्रक्रिया योजना, प्रक्रिया नियंत्रण और एब्लेटिव नोजल सिस्टम, समग्र मोटर केस और समग्र इग्निटर केस की प्राप्ति में योगदान दिया।
1989 में, उन्होंने आई. आई. टी.-खड़गपुर में प्रथम रैंक के साथ क्रायोजेनिक इंजीनियरिंग में अपना m.tech पूरा किया और तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (एल. पी. एस. सी.) में क्रायोजेनिक प्रणोदन क्षेत्र में शामिल हो गए।
शुरुआत में इस क्षेत्र में काम करने वाले कुछ क्रायोजेनिक सदस्यों में से एक के रूप में, उन्होंने मौलिक अनुसंधान, सैद्धांतिक और प्रयोगात्मक अध्ययन किए और क्रायोजेनिक उप-प्रणालियों के सफल विकास और परीक्षण में योगदान दिया, अर्थात् गैस जनरेटर, 1-टन थ्रस्ट का उप-स्तरीय क्रायोजेनिक इंजन और 12-टन थ्रस्ट का थ्रस्ट चैम्बर।
जी. एस. एल. वी. एम. के.-II वाहन के क्रायोजेनिक चरण के विकास के लिए आवश्यक लंबे समय को ध्यान में रखते हुए, प्रारंभिक उड़ानों को पूरा करने के लिए, रूस से कुछ क्रायोजेनिक चरण हार्डवेयर खरीदे गए थे. क्रायोजेनिक प्रणोदन में एक विशेषज्ञ के रूप में, उन्होंने मिशन प्रबंधन प्रणालियों, अनुबंध प्रबंधन और जी. एस. एल. वी. एम. के.-III वाहन की सफल उड़ानों के विकास में योगदान दिया।
जी. एस. एल. वी. एम. के.-II के निरंतर संचालन के लिए, शुरू में, भारत में निर्माण के लिए क्रायो चरण के प्रौद्योगिकी अधिग्रहण के लिए योजना बनाई गई थी. हालांकि, भू-राजनीतिक कारणों से, प्रौद्योगिकी अधिग्रहण सफल नहीं हुआ और आई. एस. आर. ओ. ने स्वदेशी रूप से क्यू. एस. विकसित करने का फैसला किया। डॉ. वी. नारायणन ने क्रायोजेनिक ऊपरी चरण (सी. यू. एस.) के सफल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जी. एस. एल. वी. एम. के.-II वाहन के लिए इसे चालू करने में योगदान दिया।
देखभाल मॉड्यूल के साथ जी. एस. एल. वी. एम. के.-III प्रायोगिक मिशन के लिए, उन्होंने निष्क्रिय क्रायोजेनिक चरण की कल्पना की और उसे महसूस किया और सफल प्रयोगात्मक उड़ान में योगदान दिया। सी. 25 क्रायोजेनिक परियोजना के परियोजना निदेशक के रूप में, उन्होंने तकनीकी-प्रबंधकीय नेतृत्व प्रदान किया, जी. एस. एल. वी. एम. के.-III प्रक्षेपण वाहन की 25-टन क्रायोजेनिक प्रणोदन प्रणाली की कल्पना, डिजाइन और विकास किया, जो 200 के. एन. का जोर विकसित करने वाले इंजन द्वारा संचालित है। उन्होंने डिजाइन, विश्लेषण, प्राप्ति, परीक्षण और प्रक्षेपण के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की स्थापना में योगदान दिया। उनके अभिनव दृष्टिकोण के कारण, सी. 25 क्रायो चरण को सभी सफल परीक्षणों के साथ सबसे कम समय सीमा में उनके मार्गदर्शन में विकसित किया गया था और इसे जी. एस. एल. वी. एम. के.-III वाहन में शामिल किया गया था।
उनके योगदान ने भारत को जटिल और उच्च प्रदर्शन वाले क्रायोजेनिक प्रणोदन प्रणालियों वाले दुनिया के छह देशों में से एक बना दिया, जिससे इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल हुई।
समानांतर रूप से, उन्होंने 2001 में आई. आई. टी.-खड़गपुर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में अपनी पी. एच. डी. पूरी की. "क्रायोजेनिक रॉकेट इंजनों में प्रवाह नियंत्रण के लिए कैविटेटिंग वेंचर" शीर्षक वाले उनके शोध प्रबंध के हिस्से के रूप में किया गया काम और "क्रायोजेनिक रॉकेट इंजनों के लिए जोर और मिश्रण अनुपात विनियमन प्रणाली" शीर्षक वाले पी. एच. डी. शोध प्रबंध को सीधे भारतीय क्रायोजेनिक प्रणोदन प्रणालियों के विकास में नियोजित किया गया था।
जी. एस. एल. वी. एम. के.-III एम. 1/चंद्रयान-2 मिशन के लिए, वाहन के लिए एल110 लिक्विड कोर स्टेज और सी25 क्रायोजेनिक स्टेज वितरित किए गए थे. ऑर्बिटर और विक्रम लैंडर के लिए प्रणोदन प्रणाली, जिसमें सॉफ्ट लैंडिंग के लिए थ्रॉटल करने योग्य थ्रस्टर शामिल हैं, भी उनके मार्गदर्शन में चंद्रयान-2 मिशन के लिए विकसित और वितरित किए गए थे. चंद्रयान-2 लैंडर की हार्ड लैंडिंग के कारणों का अध्ययन करने के लिए गठित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने टिप्पणियों को दूर करने के लिए आवश्यक कारणों और सुधारात्मक कार्यों को इंगित करने में योगदान दिया. उन्होंने चंद्रयान-3 के लिए सभी प्रणोदन प्रणालियों को महसूस किया और वितरित किया।