सहायता
अभिगमता
अभिगमता कथन, अभिगम्यता विशेषताओं, और अभिगम्यता विकल्पों के बारे में जानिए। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सैक वेबसाइट उपयोग किए जाने वाले साधन, प्रौद्योगिकी या क्षमता पर विचार किए बगैर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ रहे। इसे अपने आगंतुकों को अधिकतम पहुंच और उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

हमने यह सुनिश्चित करने का संपूर्ण प्रयास किया है कि इस पोर्टल पर सभी जानकारियाँ विकलांग लोगों के लिए सुलभ हों। उदाहरण के लिए, दृश्य विकलांगता से बाधित उपयोगकर्ता स्क्रीन पाठकों और मैग्नीफायर जैसी सहायक तकनीकों की मदद से इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

हम उपयोगिता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों का पालन करते हुए मानकों का अनुपालन करना हमारा लक्ष्य है, जिससे इस पोर्टल के सभी आगंतुकों को मदद मिलनी चाहिए।

यह पोर्टल XHTML 1.0 परिवर्ती का उपयोग कर बनाया गया है और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (डब्ल्यू3सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री पहुँच दिशानिर्देश (WCAG) 2.0 की प्राथमिकता 1 (स्तर ए) को पूरा करता है। पोर्टल की जानकारी बाहरी वेब साइटों के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध कराई गई है। बाहरी वेब साइटें उन संबंधित विभागों द्वारा अनुरक्षित की जाती हैं जो इन साइटों सुलभ बनाने के लिए जिम्मेदार हैं।

विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में सूचना देखना विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में सूचना देखने से यह जानकारी मिलती है कि कैसे आवश्यक जानकारी को देखने के लिए विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों का उपयोग किया जा सकता है।

इस वेब साइट द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी विभिन्न फ़ाइल स्वरूपों में उपलब्ध है जैसे पोर्टेबल दस्तावेज़ स्वरूप (पीडीएफ), वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइन्ट। जानकारी ठीक से देखने के लिए, आपके ब्राउज़र में आवश्यक प्लग इन या सॉफ्टवेयर होना आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एडोब फ्लैश सॉफ्टवेयर फ्लैश फाइल देखने के लिए आवश्यक है। यदि आपके सिस्टम में यह सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे इंटरनेट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। विभिन्न फ़ाइल फॉर्मेट में जानकारी को देखने के लिए निम्नलिखित तालिका में आवश्यक प्लग-इन सूचीबद्ध हैं।

वैकल्पिक प्रकार के दस्तावेज के लिए प्लग-इन
दस्तावेज़ प्रकार डाउनलोड के लिए प्लग-इन
पोर्टेबल दस्तावेज़ स्वरूप (पीडीएफ) फ़ाइलें
वर्ड फाइल
एक्सेल फाइल
पावर पॉइन्ट प्रस्तुतियाँ
फ़्लैश सामग्री

स्क्रीन रीडर अभिगम
विभिन्न स्क्रीन रीडर्स तक पहुँच के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र पूरी तरह से भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए दिए गए दिशानिर्देश का पालन करता है (लिंक बाहरी है)। हमारे दृष्टिबाधित आगंतुक स्क्रीन रीडर जैसी सहायक तकनीकों का उपयोग करते हुए पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

पोर्टल की जानकारी जॉस, , एनवीडीए, एसएएफए, सुपरनोवा और विंडोस-आइस जैसे विभिन्न स्क्रीन रीडरों के साथ प्राप्त की जा सकती है।

निम्नलिखित तालिका में विभिन्न स्क्रीन रीडर्स के बारे में जानकारी सूचीबद्ध है:
स्क्रीन रीडर वेबसाइट निःशुल्क / वाणिज्यिक
नॉन विजुअल डेस्कटॉप अभिगम (NVDA) http://www.nvda-project.org निःशुल्क
थंडर http://www.screenreader.net निःशुल्क
वेबएनीव्हेयर http://webanywhere.cs.washington.edu/wa.php निःशुल्क
Hal http://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=5 वाणिज्यिक
JAWS http://www.freedomscientific.com/jaws-hq.asp वाणिज्यिक
सुपरनोवा http://www.yourdolphin.co.uk/productdetail.asp?id=1 वाणिज्यिक
विंडो-आई http://www.gwmicro.com/Window-Eyes वाणिज्यिक