हरित पहल
Green
जहां विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रकृति के साथ तालमेल है

सैक हमेशा से प्रकृति के करीब रहा है और अपने आसपास के वातावरण के प्रति संवेदनशील है। सैक का मुख्य परिसर 83 एकड़ जमीन के एक पहाड़ी भू-भाग (जोधपुर टेकरा) पर स्थित है तथा हरियाली और पशु-पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों से संपन्न है। सैक के दो और परिसर (19 एकड़ और 39 एकड़ जमीन) बोपल में हैं। सभी सैक परिसरों के विकास की विशेष बात है, विगत दशकों के दौरान इन सब प्राकृतिक उपहारों की संरक्षा। पशु-पक्षियों के साथ-साथ पेड़ मानव समाज के साथ सद्भाव और शांति से रहते हैं। यहां देखा जा सकता है कि मोर निर्भय होकर आत्मविश्वास के साथ लोगों के साथ-साथ सड़क पर चल रहे हैं और वाहन रास्ते में धैर्यपूर्वक खड़े रहकर उनके निकलने का इंतजार कर रहे हैं।

Green
सैक ने इंडिया ग्रीन वॉरियर अवॉर्ड-2015 जीता निर्माण और अनुरक्षण समूह (सीएमजी) मुख्य रूप से प्रकृति की इस अक्षयनिधि का संरक्षक है। सीएमजी बुनियादी सुविधाओं की योजना और निष्पादन के लिए जिम्मेदार है जिसमें साफ-सुथरे कमरों, प्रयोगशालाओं, कार्यालयों, सड़कों आदि का सिविल/इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/वास्तुकला/बागवानी एवं गृह व्यवस्था और रखरखाव का कार्य शामिल है। 40 वर्ष से अधिक युवा परिसर हरे लॉन, पेड़, पौधों और उद्यान प्रसाधनों से परिपूर्ण है।
ग्रीन कवर: सैक कैम्पस में विभिन्न प्रजातियों के 6750 पेड़ उगाए गए हैं और चार आवास कालोनियों और बोपल परिसर में लगभग 5000 पेड़ प्राकृतिक भू-भाग के अलावा हरित आच्छादन को बनाए रखते हैं। निदेशक, सैक की एक अनूठी पहल के तहत सैक कर्मचारियों द्वारा इमारतों के आसपास नए फल/फूल के 350 पेड़ लगाए गए हैं। ये पेड़ कर्मचारियों द्वारा सहयोजित किए गए हैं और वे व्यक्तिगत रूप से उनका ध्यान रख रहे हैं। कार्बनिक खाद के आंतरिक उत्पादन हेतु उद्यान अपशेष को रीसायकल करने के लिए खाद बनाने के लिए गड्ढे बनाए गए हैं। इसके कारण, बागवानी के लिए अकार्बनिक उर्वरक की आवश्यकता नहीं है। सैक में मलजल उपचार संयंत्र हैं और प्रति दिन मलजल उपचार संयंत्र (एसटीपी) से 2.40 लाख लीटर संसाधित बहिष्प्रवाही पानी बागवानी के लिए प्रयोग किया जाता है। सैक में जैव विविधता को बनाए रखने के लिए पक्षी-स्नानपात्र और पक्षी खाद्यपात्र निर्धारित स्थानों पर रखे गए हैं।
Green
सैक परिसरों में ऊर्जा बचाने के लिए सैक सब-स्टेशन में पॉवर फैक्टर में 0.99 तक सुधार किया है और लोड पॉइन्ट के पास केपेसिटी बैंक प्रदान किया गया है। अक्षय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए 250 KWP सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए गए हैं। पारंपरिक प्रकाश उपकरणों को ऊर्जा कुशल प्रकाश उपकरणों (जैसे इलेक्ट्रॉनिक, एलईडी, सीएफएल लैंप आदि) द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। ऊर्जा संरक्षण के लिए सभी नए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (जैसे एसी इकाइयाँ, वाटर कूलर, गीजर, फ्रिज आदि) 5 स्टार वाले हैं। सीएफसी मुक्त हरित प्रशीतक गैस आधारित एसी संयंत्र, एसी इकाइयाँ, वाटर कूलर, फ्रिज, डीप फ्रीजर आदि ही प्रयोग किए जाते हैं। पीने योग्य पानी का उपयोग न्यूनतम करने के लिए जल-आधारित एसी प्लांटों के स्थान पर वायु-आधारित एसी प्लांट लगाए जा रहे हैं।
नए निर्माण कार्यों में फ्लाई ऐश आधारित ऑटोक्लेव्ड कंक्रीट ब्लॉक से बनाई गई दीवार अपनाई जा रही है। संरचनात्मक ग्लेज़िंग के लिए धूप में कम तपने वाले ग्लास/खिड़कियों का इस्तेमाल इमारत के अंदर एसी पर गर्मी का असर कम करने के लिए किया जा रहा है। परगोला / छायाकरणों को उपकरण सूर्य की दिशा के अनुसार स्थापित किया गया है। कम प्रवाह वाले बाथरूम उपकरण, शौचालय में मोशन सेंसर कार्यान्वित किए जा रहे हैं। इमारतों को रंगने के लिए कम वाष्पशील कार्बनिक यौगिक रंग का प्रयोग किया जाता है। दिन के उजाले और प्राकृतिक वायुसंचार का अधिकतम उपयोग करने के लिए छत स्तर पर वेंटीलेटर प्रदान करने/स्ट्रक्चरल ग्लेज़िंग/सूर्य सुरंग/पाइप रोशनी और हवा टर्बोस आदि का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है।
Green
Green
वर्षा जल संचयन (छत, वर्षा का पानी, पुनर्भरण कुओं आदि के माध्यम से) सभी परिसरों हेतु किया जाता है। बोपल के नए परिसर में खपत होने वाले कुल पानी के 90% तक पुनर्भरण के लिए योजना बनाई जा रही है। निर्माण के दौरान वनस्पति के लिए ऊपरी मिट्टी का संरक्षण किया जाता है।
सैक हवा, पानी या ध्वनि, किसी भी प्रकार के प्रदूषकों का उत्पादन नहीं करता है। एक कुशल कचरा प्रबंधन प्रणाली अपनाई गई है। रीसाइकल योग्य ठोस अपशिष्ट अलग और सुरक्षित रूप से निपटाया जाता है। कैंटीन का कार्बनिक अपशिष्ट सुरक्षित विधि द्वारा अर्थात एएमसी के माध्यम से निपटाया जाता है। पत्ते और अन्य उद्यान अपशिष्ट और एसटीपी का ठोस अपशिष्ट खाद बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। सैक परिसर में सौर स्ट्रीट लाइटें स्थापित की गई हैं। एंट्रिक्स नगर कालोनी में सीआईएसएफ मेस में खाना पकाने के लिए सोलर कुकर स्थापित किया गया है।
Green