विकास और शैक्षिक संचार यूनिट (डेकू)
DECU logo

विकास और शैक्षिक संचार यूनिट (डेकू)

ISRO logo


विकास और शैक्षिक संचार यूनिट (डेकू) इसरो की एक इकाई है जो सीधे भारत की आम जनता के साथ जुड़ी है। डेकू का कार्यक्षेत्र निम्नानुसार है:

उपग्रह संचार भू-तंत्र
डेकू ने आम आदमी की सेवा हेतु विभिन्न सामाजिक अनुप्रयोगों के लिए देश भर में उपग्रह संचार भू-तंत्र लागू किया है। यह समाज की वास्तविक समस्याओं के समाधान में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के प्रयोग को बढ़ावा देता है और समग्र राष्ट्रीय विकास में योगदान करता है। डेकू द्वारा कार्यान्वित तंत्र से देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जनता लाभान्वित हो रही है।

दूर-चिकित्सा (टीएम) नेटवर्क
भारत के अधिकांश लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जबकि डॉक्टर ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। इसरो ने इसे समझा और इस अंतर को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग कर दूर करने की परिकल्पना की। यह विस्तारित-सी बैंड में सक्रिय एक वीएसएटी नेटवर्क है। यह दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित पूर्ण रूप से चिकित्सा सेवा न पाने वाले रोगियों और विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को संचार उपग्रहों के माध्यम जोड़कर उन्हें चिकित्सा उपलब्ध कराता है। डेकू इस नेटवर्क को परिचालित करता है और रखरखाव करता है। इस नेटवर्क का आगे और विस्तार करने के लिए डेकू अन्य केंद्रीय मंत्रालयों जैसे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं आयुष मंत्रालय तथा कुछ और उपयोगकर्ताओं के साथ मिलकर इस नेटवर्क को और आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है।

DECU Director photo
वीरेन्दर कुमार
निदेशक, डेकू

दूर-शिक्षा (टीई) नेटवर्क
डॉक्टरों की ही तरह विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षकों की भी कमी है। ये वीएसएटी नेटवर्क कई वर्षों से अस्तित्व में हैं और इस अंतर को पाटने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान में देश के विभिन्न राज्य निकायों/विश्वविद्यालयों में करीब 80 नेटवर्क विद्यमान हैं। डेकू इन नेटवर्कों के सभी उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान करता है।

डेकू ग्रामीण संसाधन केंद्रों, आपदा प्रबंधन, आदि से संबंधित अन्य नेटवर्कों को भी योगदान देता है।

मल्टीमीडिया कार्यक्रम निर्माण, प्रेषण और प्रशिक्षण
जैसा कि नाम से पता चलता है, मल्टीमीडिया विभिन्न अनुप्रयोगों और नाना प्रकार के उपयोगों के लिए संचार माध्यमों का एक गुलदस्ता है। इसरो में, छात्रों से लेकर से सामाजिक कार्यकर्ताओं तक और डॉक्टरों से लेकर नीति निर्माताओं जैसे विशाल वर्ग के लिए शिक्षा, सूचना और ज्ञान के प्रसार हेतु मल्टीमीडिया तकनीकों का प्रयोग करने में डेकू अग्रणी है।

डेकू की अत्यधिक कुशल, योग्य और प्रतिभाशाली मल्टीमीडिया पेशेवरों की टीम, जैसे निर्माता, लेखक, कार्यक्रम-सहयोगी और कैमरामैन, मिलकर इसरो के विभिन्न अभियानों, घटनाओं और गतिविधियों के लिए मल्टीमीडिया संचार पैकेज का निर्माण करते हैं।

किसी परियोजना की कल्पना से लेकर इसके पूरा होने तक, संचार पैकेज को एक निश्चित 'आकार' देने के लिए टीम सामंजस्य से काम करती है। संचार पैकेज में सामान्य रूप से उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो कार्यक्रम, अंतरिक्ष विज्ञान से संबंधित एनिमेशन, संवर्धित वास्तविकता अनुप्रयोग हेतु मल्टीमीडिया सामग्री, प्रदर्शनियों के लिए वीडियो का निर्माण, इसरो की विभिन्न घटनाओं के लाइव टीवी प्रसारण और एजुसैट व टेलीमेडिसिन आदि जैसे विभिन्न संचार नेटवर्क के लिए वीडियो और मल्टीमीडिया सामग्री समर्थन आदि शामिल हैं।

डेकू अन्य सरकारी विभागों और इसरो के संचार नेटवर्क के हितधारकों के लिए मल्टीमीडिया उत्पादन प्रशिक्षण प्रदान करता है।


सामाजिक अनुसंधान और मूल्यांकन
सामाजिक विज्ञान अनुसंधान डेकू की विभिन्न परियोजनाओं और गतिविधियों का एक अभिन्न अंग है। यह प्रारंभिक, प्रक्रिया और सभी सामाजिक आवेदनों की योगात्मक चरणों में दूर-शिक्षा, दूर-चिकित्सा, वीआरसी, आपदा प्रबंधन, मत्स्य पूर्वानुमान, आदि जैसी अंतरिक्ष आधारित परियोजनाओं के अनुसंधान का संचालन करने के लिए आवश्यक है।

लोगों की जरूरतों, समस्याओं और आकांक्षाओं का पता लगाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि है जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग को उसके अनुरूप बनाकर और सामाजिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग में लोगों की आवश्यकताओं को प्रौद्योगिकीय संभावनाओं के रूप में परिवर्तित करने में मदद करता है। विभिन्न हितधारकों की सतत प्रतिक्रिया, प्रणाली की नियमित निगरानी और नेटवर्क उपयोग अध्ययन मध्यावधि सुधार में मदद करते हैं। इसके अलावा, जैसे-जैसे उपयोगकर्ता इसके अभ्यस्त होंगे, वे प्रौद्योगिकीविदों को अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान कर पाएँगे, जिससे सुधारात्मक उपायों में मदद मिलेगी।

सामाजिक अनुसंधान दल न केवल आवश्यकता मूल्यांकन और प्रतिक्रिया का अध्ययन करता है बल्कि सक्रिय रूप से समाज के साथ संलग्न होकर इसरो द्वारा परिनियोजित प्रौद्योगिकी के प्रभाव का मूल्यांकन भी करता है। एकत्रित जानकारी प्रणाली की डिजाइन में पहुँचाई जाती है और आवश्यकता होने पर जरूरी परिवर्तन किए जाते हैं।

DECU organisation chart
डेकू संगठन चार्ट
(पीपीईजी - कार्यक्रम योजना एवं मूल्यांकन समूह, एसएमटीजी - सैटकॉम और मल्टीमीडिया प्रौद्योगिकी समूह, एमपीपीजी - मल्टीमीडिया कार्यक्रम उत्पादन समूह)

संपर्क करें @
विकास और शैक्षिक संचार यूनिट (डेकू)
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)
अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (सैक) कैम्पस,
जोधपुर टेकरा,
आंबावाड़ी विस्तार पी ओ,
अहमदाबाद - 380015,
गुजरात,
इंडिया।.

ईमेल आईडी: वेबमास्टर - decuwebmaster@sac.isro.gov.in
फ़ोन : +91 - 79 - 2691 3130
फैक्स : +91 - 79 - 2691 5814